class="post-template-default single single-post postid-922 single-format-standard wp-embed-responsive right-sidebar nav-float-right separate-containers header-aligned-center dropdown-hover featured-image-active" itemtype="https://schema.org/Blog" itemscope>

निधि कंपनी क्या है और यह कैसे काम करती है 2022.

निधि कंपनी क्या है और यह कैसे काम करती है 2022, निधि कंपनी एक संस्था है जो आपने सदस्य समुदाय के बीच या निम्न जो कंपनियां को मदद करती है और समुदाय के बीच कि खर्चा को कटौती कर बचत करने और उपयोग कार्य काला को बढ़ावा देती है निधि कंपनी का गवर्नमेंट ऑफ इंडिया रिजर्व बैंक के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है निधि व्यवसाय करने वाली कंपनियों को निधि, अस्थाई निधि, लाभ निधि इसे म्यूच्यूअल बेनिफिट के रूप में भी जाना जाता है इसका शुरुआत सन 2013 में आईपीसी 406 के तहत मान्यता प्राप्त है।

या एक व्यवसाय कार्य प्रणाली के लिए शुरू किया गया है जो 1956 के 20a के तहत इसे रखा गया है और यह नगर पालिका मंत्रालय की द्वारा लागू है। rank math review

निधि कंपनी अपने आसपास के अपने परिवार सदस्यों छोटे कंपनियों को सहायता प्रदान करती है और खर्च कटौती कर बचत लाभ प्रधान करने की आदत को बढ़ावा देती है इसलिए आपको बचत करने की आदत को बढ़ाने के लिए बनाया गया है निधि कंपनी धान का मुख्य लक्ष्य नहीं है इसका यह मतलब है की आपने निम्न संस्था या सदस्यों का योगदान देता है। निधि कंपनी क्या है और यह कैसे काम करती है 2022.

निधि कंपनी की परिभाषा

1. यह एक पब्लिक सेवा कंपनी है।

2. इसे केवल आसपास के सदस्यों एवं छोटे व्यवसाय को उधार देना एवं उधार लेने की परमिशन है।

3. यह संगठित मामला मंत्रालय के माध्यम से रूल फॉलो करती है।

4. इसे आरबीआई की रजिस्टर्ड करवाने की जरूरत नहीं है लेकिन इसके लिए रजिस्ट्रेशन संबंधित प्रश्नों का अधिकार है।

निधि कंपनी की शुरू करने के लिए करीब 6 से 700000 कम से कम पैसा की आवश्यकता पड़ सकती है जब इसका 2014 में स्थापना निधि नियमों के रूल को फॉलो करना पड़ता है निधि कंपनी में शामिल होने के लिए कम से कम 200 से 300 लोगों की आवश्यकता होगी और उसके पास कम से कम ₹10 होना चाहिए।

निधि कंपनी का काम

1. निधि कंपनी में रजिस्ट्रेशन उनके संगठित सदस्यों के योगदान के द्वारा किया जाता है और वही रजिस्ट्रेशन किया हुआ माननीय होता है।

2. निधि कंपनी में धन का उपयोग बहुत उचित मूल्य पर किया जाता है और सोच समझ के बाकी उसकी कटौती कर बचत किया जाए है और आपने जो निधि सदस्य है उसे ऋण के लिए क्या जाता है।

3. निधि कंपनी में फंड या बैलेंस सीमित मात्रा में रहता है और यह अन्य बैंकों से अलग होती है इसमें योगदान तथा अपने सदस्यों द्वारा ऋण का लेन-देन करती है और इसका निश्चित सीमा केंद्रित होती है।

4. निधि कंपनी आपने सदस्यों के कार्य के ऋण प्रदान करती है और वापस लेती है लेकिन ऋण का सीमा निश्चित होती है।

5. निधि कंपनी का यह लक्ष्य होती है की छुट्टी कंपनी ऋण एवं समर्थन देता है और ऋण का लेन देन करती है और अपना लाभ कटौती कर बचत करती है।निधि कंपनी क्या है और यह कैसे काम करती है 2022.

6. निधि कंपनी में सदस्य एवं निम्न लोग व्यवसाय को ऋण प्रदान करना एवं अपने सदस्यों की बीच उधार का लेन देन करके आपने कटौती में बचत करती है यह निधि कंपनी इस प्रकार से काम करती है बचत और लागत को कटौती करती है यह मेरी कंपनी तीन प्रकार से काम करती है बचत और लागत को कटौती, म्यूच्यूअल बेनिफिट, सदस्यों को आवश्यकतानुसार ऋण देना।

अगर देखा जाए तो निधि कंपनी एक अच्छा साबित होती है की एक संस्था के द्वारा छोटे व्यवसाय एवं सदस्य को अच्छी सुविधा प्रदान करती है और एक संगठन बनाती है जिससे उस संगठन के बीच किसी को भी कोई प्रकार की संकट से जूझ रहा हो तो निधि कंपनी लोन देकर सहायता प्रदान करती है।

इस प्रकार मैं इस लेख में विस्तारित रूप से और सरल भाषा में बताया गया है की निधि कंपनी क्या है और निधि कंपनी का परिभाषा, और निधि कंपनी काम कैसे करती है।https://shivasharemarket.com/

Leave a Comment